उदयपुरवाटीगुढ़ागोरजीचिकित्साझुंझुनूताजा खबर

लोहार्गल में 24 कोसी परिक्रमा में इस बार श्रद्धालुओं में उत्साह कम udaipurwati news jhunjhunu

रिपोर्टर – विकास कनवा – 8104481167

उदयपुरवाटी कस्बे के निकटवर्ती लोहार्गल से निकलने वाली 24 कोसी परिक्रमा में ठाकुर जी की पालकी के पीछे चलने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस बार काफी कम है। जिसके चलते अधिकांश लोगों ने गोगा नवमी से शुरू होने वाले 24 कोसी परिक्रमा से पहले ही कई लोग परिक्रमा लगा चुके हैं। ठाकुर जी की पालकी के पीछे इस बार साधु-संतों के साथ-साथ फिर से चलने वाला श्रद्धालुओं का कारवां काफी फीका है। 2 साल कोरोना से आर्थिक तंगी के चलते भी लोग परिक्रमा में नहीं आ पा रहे हैं। 2 साल बाद कोरोना के बाद 24 कोसी परिक्रमा शुरू हुई है लेकिन इस बार परिक्रमा में श्रद्धालुओं में उत्साह काफी कम दिखाई दे रहा है।

प्रशासन मेला व्यवस्था को लेकर अलर्ट

प्रशासन कोरोना के बाद लोहार्गल की 24 कोसी परिक्रमा में अधिक संख्या आने की संभावना के चलते पूरी तरह अलग मोड पर है। प्रशासन की ओर से भीड़ को कायम करने के लिए पूरी तरह व्यवस्था करते हुए। पूरी तरह अलर्ट है।

पंचायत की ओर से लगाए गए मात्र 8 सीसी टीवी कैमरे

जिला कलेक्टर के आदेश पर ग्राम पंचायत की ओर से मात्र 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो कि सूर्य कुंड व पंचायत मार्ग पर आने वाले श्रद्धालुओं को कवरेज किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाएगी हालांकि सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग करने के लिए दिन रात सीसीटीवी कैमरे पर कर्मचारी निगरानी रखते हुए सीसीटीवी कैमरे को मॉनिटर कर रहे हैं।

ग्राम पंचायत में बनाया गया कंट्रोल रूम

सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम ग्राम पंचायत भवन में बनाया गया है। पंचायत की ओर से लगाए गए 8 सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम ग्राम पंचायत भवन में ही बनाया गया है जिसको लेकर सीसीटीवी कैमरे पर पूरी तरह निगरानी रखते हुए असामाजिक तत्व पर निगरानी रखी जा रही है।

सूर्य मंदिर की ओर से कुंड पर लगाए गए 32 कैमरे

सूर्य मंदिर के मंहत अवधेश आचार्य महाराज ने कहा कि सूर्य कुंड पर सूर्य मंदिर की ओर से 32 के अंदर लगाए गए हैं जो की पूरी तरह कुंड की निगरानी रखी जा रही है वहीं कुंड पर असामाजिक तत्व पर नजर रखने के लिए सूर्य मंदिर की ओर से अलग से 32 कैमरे लगाए गए हैं जिसमें किसी प्रकार की कोई असामाजिक तत्व किसी प्रकार की गतिविधि करेगा तो सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निगरानी रखते हुए उस पर कार्रवाई की जाएगी।

लोहार्गल में खुली पड़ी सड़क पर बैरिकेड लगाकर किया बंद
लोहार्गल में भीड़ को कायम करने के लिए प्रशासन की ओर से लोहार्गल जाने वाले मार्ग पर खुले पड़े मुख्य रास्तों को बेरी गेट लगाकर बंद कर दिया गया है। लोहार्गल जाने वाले श्रद्धालु मुख्य सड़क के माध्यम से ही लोहार्गल सूर्य कुंड तक जा पाएंगे नई ग्राम पंचायत की ओर से लोहार्गल सड़क मार्ग पर जगह-जगह लाइट व्यवस्था की गई है जिससे रात को भी किसी प्रकार की श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो।

गोल्याणा सर्किल पर अस्थाई सुलभ शौचालय लगाने की मांग

गोल्याणा सर्किल पर श्रद्धालुओं के लिए किसी प्रकार की सुलभ शौचालय के लिए व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके चलते स्थानीय लोगों ने मांग करते हुए लोहार्गल में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई 10 दिन के लिए अस्थाई सुलभ शौचालय लगाने की मांग की है। जिस पर स्थानीय लोगों ने जिला कलेक्टर उपखंड अधिकारी को शिकायत भेजकर जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने की मांग की है।

लोहार्गल में मेले की तैयारियों को लेकर सजने लगी दुकाने

शेखावाटी की मिनी हरिद्वार कहे जाने वाले अमावस्या पर भरने वाले लख्खी मेले की तैयारियों को लेकर लोहार्गल में सड़क किनारे खिलौनों की दुकान लगना भी शुरू हो गई है। दूरदराज से चलकर आकर खिलौना बेचने वाले दुकानदार सड़क किनारे अपने-अपने दुकाने सजाने में लगे हुए हैं।

लोहार्गल में दुकानदारों का जमकर बिक रहा है आचार

लोहार्गल के अचार के दुकानदारों ने बताया कि लोहार्गल के मेले में जैसी बिक्री होती है वैसी बिक्री हमारी परिक्रमा के 10 दिन पहले से ही शुरू हो गई और सभी दुकानदारों की अच्छी खासी आचार की बिक्री हो रही है इस बार गुगा नवमी से पहले ही कुछ श्रद्धालु परिक्रमा लगाना शुरु हो गए थे। पहले की भांति लोहार की के दुकानदारों का तो आचार बिक रहा है लेकिन भीड़ इस बार काफी कम है एक साथ भीड़ नहीं चल रही भीड़ 10 दिन पहले से ही चलना शुरू हो गई जिसके चलते इस बार भीड़ अधिक नहीं होने की संभावना भी जताई जा रही है। जिन लोगों ने परिक्रमा कर ली वह लोग अपने घरों के लिए प्रस्थान कर रहे हैं।

कोट बांध के नजदीक सांप के काटने से युवक घायल

24 कोसी परिक्रमा में बिरोल के पंकज को सुबह शोच करने के लिए पहाड़ी में गया तो सर्प ने काट लिया।जिसके चलते हुए गंभीर रूप से घायल हो गया वहीं घायल अवस्था में पंकज को उदयपुरवाटी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद सीकर रैफर कर दिया गया।

लोहार्गल परिक्रमा में चलने वाले श्रद्धालुओं का कारवां फीका

लोहार्गल 24 कोसी परिक्रमा में पार्टी के पीछे चलने वाला श्रद्धालुओं का कारवां इस बार काफी कम नजर आ रहा है नजर आने के साथ-साथ लोग काफी कम संख्या में 24 कोसी परिक्रमा में नजर आ रहे हैं गत वर्षो की तुलना में इस वर्ष काफी श्रद्धालुओं की कमी देखने को मिल रही है। जिस तरह का कोरोना के बाद लोहार्गल मेले में संख्या आने का अनुमान लगाया जा रहा था उस अनुमान के अनुसार श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मेले का रंग भी फीका नजर आ रहा है। साथ ही बहार से आने वाले दुकानदार भी दुकानें लगाकर ग्राहकों का इंतजार करें।

अन्य खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!