उदयपुरवाटीझुंझुनूताजा खबर

घरेलू गैस सिलेंडर का दुरुपयोग जिम्मेदारों ने कहा आदेश आएंगे तो करेंगे पालना

रिपोर्टर – विकास कनवा – 8104481167

घरेलू सिलेंडर गैस के उपयोग में मनमर्जी खुलेआम हो रहा है दुरुपयोग

उदयपुरवाटी शहर में सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के हित में बनाए गए नियमों को दरकिनार कर शहर में घरेलू गैस सिलेंडरों का व्यवसायिक उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। जैसे कि होटल ढाबों ठेलों दुकानों पर खुलेआम घरेलू सिलेंडर का दुरुपयोग हो रहा है। लेकिन आए दिन प्रदेश में हो रही सिलेंडर फटने की घटनाओं के बाद भी जिम्मेदार लगातार लापरवाही बरत रहे हैं। जोधपुर में सिलेंडर फटने से 26 लोगों की हुई मौत का मामलें सरकार ने प्रत्येक जिले में जांच के निर्देश दिए हैं। लेकिन अभी तक उदयपुरवाटी में उदासीनता बरती जा रही है। और शहर में लगातार होटल ढाबों ठेलों व्यवसायिक सलेंडर की बजाए घरेलू सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। कस्बे में जगह-जगह लगे दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर को देखकर
इससे अंदाजा लगाया जा सकता है निर्धारित नियमों को किस कदर अनदेखी की जा रही है। निर्धारित नियमों को किस हद तक अनदेखी की जा रही है।

होटलों की जांच से परहेज करते हैं अधिकारी

होटल ढाबों ढेलों में सिलेंडर के उपयोग साफ-सफाई की बात हो या फिर खाद्य सामग्री की जांच यह कभी कबार ही देखने को मिलती है इसकी वजह से कारोबारियों द्वारा धड़ल्ले गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण कारोबारी व्यवसायिक सिलेंडरों का उपयोग करना नहीं चाहते है घरेलू गैस का उपयोग होने के कारण गैस की कालाबाजारी करने वाले भी सक्रिय हैं होटलों में गैस का उपयोग ज्यादा होने के कारण आम उपभोक्ता को भी गैस सिलेंडर समय पर नहीं मिल पा रहा है।

रिफलिंग के कारोबार पर भी नहीं है अंकुश

रसोई गैस में केवल व्यवसायिक उपयोग में हो रहा है बल्कि इसकी रिफिलिंग की प्रक्रिया में भी कई जगह चल रही है इस कारण दुर्घटना घटित होने की असंध का रहने लगी है कालाबाजारी वह रिफिलिंग का अवैध कारोबार मिलीभगत कई जगह हो रहे हैं।

क्या कहते हैं उदयपुरवाटी उपखंड अधिकारी

उपखंड अधिकारी से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन किया रिसीव नहीं किया

क्या कहते हैं जिम्मेदार अधिकारी

घरेलू गैस सिलेंडरों का दुरुपयोग पर कहा नगर पालिका क्षेत्र में नगरपालिका कार्रवाई करती है और जैसे ही सरकार के आदेश आएंगे तो अवश्य उनकी आदेशों की पालना करेंगे।

उदयपुरवाटी तहसीलदार गजेंद्र सिंह

अन्य खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!